Tips for How To sleep Well during pregnancy in Hindi

0
sleep during pregnancy

गर्भावस्था के दौरान, आपको पहले से कहीं अधिक देखभाल और खुद को लाड़ प्यार करना चाहिए। अपनी जीवन शैली को बदलने के लिए, आप परेशान भी हो जाते हैं। जब आप गर्भवती होती हैं तो नींद की गड़बड़ी असामान्य नहीं है। आपकी नींद में खलल पड़ने के कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोनल बदलाव, तनाव, चिंता, काम का दबाव और शारीरिक बदलाव। गर्भावस्था के साथ कई असुविधाएँ होती हैं जिनका सामना आपको गर्भावस्था के दौरान करना पड़ता है क्योंकि आपको आराम से रहना अधिक मुश्किल होगा।

आराम करना बहुत महत्वपूर्ण है जब आप गर्भवती होती हैं तो यह न केवल आपके लिए बल्कि आपके बच्चे के लिए भी फायदेमंद होगा। गर्भावस्था के दौरान उचित नींद की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको थकावट से दूर रखती है और आपको शांत रहने देती है जो आपके बच्चे के मस्तिष्क के विकास में बहुत महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था की परेशानी के कारण आपको उचित नींद लेना मुश्किल हो सकता है। दिए गए कुछ टिप्स हैं जो आपकी नींद को आरामदायक बनाने में आपकी मदद करेंगे।

नींद की दिनचर्या बनाएं

अपनी नींद को नियमित बनाना आवश्यक है क्योंकि आपका शरीर आपको सोने की अनुमति नहीं देता है यदि आपकी दिनचर्या असमान है, इसलिए, आपको सोने का समय बनाए रखना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान, आपको आराम की आवश्यकता होती है और उचित आराम पाने का सबसे अच्छा तरीका एक निश्चित नींद का समय होता है, ताकि आपका शरीर बिस्तर पर जाने के लिए एक सुंदर नींद लेने के लिए आपका समर्थन करे। एक उचित नींद की दिनचर्या गर्भावस्था के दौरान अनिद्रा को रोकती है। सोने का समय तय करने से आपके शरीर को आराम करने की आदत होती है जो आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए काफी आवश्यक है।

आराम से रहो

जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो आपका आराम का स्तर ठीक होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़े पहन रहे हैं जो आरामदायक होने चाहिए और सोते समय आपके आराम के स्तर को बढ़ावा देता है। जब आप अपने बिस्तर पर जाते हैं तो आरामदायक कपड़े आपको अधिक आरामदायक बनाते हैं। आपको वह गद्दा पसंद करना चाहिए जो आरामदायक हो और आपको अधिक आराम दे सके, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया गद्दा बहुत ज्यादा सख्त न हो और बहुत मुलायम भी न हो। सही गद्दे पर सोने से आपके आराम का स्तर बढ़ता है और आपकी नींद कम आती है। आपको अच्छे गद्दे के साथ एक साफ-सुथरी चादर पसंद करनी चाहिए और नरम तकिए के साथ अपने आप को घेरना न भूलें, इसे आरामदायक नींद लाने के लिए एक आरामदायक संयोजन कहा जा सकता है।

यह भी पढ़े: Pregnant woman: number of pregnancy days In Hind

लेफ्ट साइड नींद

गर्भावस्था के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर में रक्त परिसंचरण को बनाए रखने के लिए अपनी बाईं ओर सो रहे हैं जो आपके बढ़ते बच्चे के लिए काफी सुरक्षित है। अपनी पीठ के बल न सोएं क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे को भी नुकसान होता है। यदि आप अपनी पीठ पर फ्लैट सोते हैं तो आपका रक्त परिसंचरण बाधित हो जाता है क्योंकि आपका बढ़ता बच्चा दबाव बनाता है जो आपके रक्त परिसंचरण में गड़बड़ी पैदा करता है। आप अपने विकासशील बच्चे के वजन के साथ-साथ हार्मोन के परिवर्तन के कारण अपनी मांसपेशियों को कमजोर होने के साथ ही दर्द और दर्द का अनुभव कर सकते हैं। बाईं ओर सोने से आपको अपनी समस्या को कम करने में मदद मिलेगी।

सुनिश्चित करें कि आप पेट के नीचे, पीठ, ताल, घुटनों की तरह कहीं भी तकिए का उपयोग नहीं कर रहे हैं क्योंकि यह दर्द और दर्द को बढ़ावा देने के साथ-साथ आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को भी बाधित कर सकता है।

विश्राम

आपको अनिद्रा को रोकने के लिए गर्भवती होने पर विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने की आवश्यकता है जो हार्मोनल परिवर्तन, चिंता, तनाव और अधिक नींद के कारण होती है। अगर इसका अच्छे से इलाज न किया जाए तो अनिद्रा आपको प्रसवोत्तर अवसाद की ओर भी ले जा सकती है।

कुछ और तरीके हैं जो आपको अनिद्रा से दूर रहने में मदद कर सकते हैं। आपको सप्ताह में अधिकांश दिन मध्यम व्यायाम करना चाहिए, तनाव लेने की ज़रूरत नहीं है यहां तक ​​कि उन स्थितियों से भी बचें जो आपको तनाव दे सकती हैं, और लयबद्ध साँस लेने का अभ्यास करें। ये सभी तकनीकें आपको आरामदायक नींद लेने में मदद करेंगी।

यह भी पढ़े: How to lose belly fat after abortion / miscarriage In Hindi

बिस्तर पर जाने से पहले कम पिएं

गर्भावस्था के दौरान बार-बार पेशाब आना काफी आम है क्योंकि जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है तो मूत्राशय का आकार कम हो जाता है। बिस्तर पर जाने से पहले आपको पानी नहीं पीने की कोशिश करनी चाहिए। बिस्तर पर जाने से पहले पानी पीने से आपकी नींद बाधित हो सकती है और आप बाथरूम की यात्राएं कर सकते हैं। कम नींद कई समस्याओं का कारण बन सकती है और स्वास्थ्य के मुद्दे को बढ़ा सकती है।

नाराज़गी

एक आरामदायक नींद में कोई खलल नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप नाराज़गी से पीड़ित हैं तो आपकी आरामदायक नींद में बाधाएँ होंगी। बस आपको उन खाद्य पदार्थों से बचने की आवश्यकता है जो वसा और तैलीय होते हैं। अपने भोजन को 6 छोटे भागों में विभाजित करें ताकि आपका पाचन भी आपको अच्छी तरह से समर्थन करे। बिस्तर पर जाने से कम से कम 3 घंटे पहले अपना भोजन लें। उन खाद्य पदार्थों का सेवन बंद करें जो आपके अन्नप्रणाली में नाराज़गी और जलन पैदा कर सकते हैं।

कैल्शियम और मैग्नीशियम का सेवन करें

सुनिश्चित करें कि आपको पैर की ऐंठन से दूर रहने के लिए पर्याप्त कैल्शियम और मैग्नीशियम मिल रहा है। गर्भावस्था के दौरान पैर में ऐंठन की समस्या असामान्य नहीं है, लेकिन इस समस्या को कम करने के लिए आपको पर्याप्त कैल्शियम और मैग्नीशियम लेने की आवश्यकता है।

आपको पैर की ऐंठन को कम करने के लिए अपने पैरों को फैलाना चाहिए या आप ठंडी सतह पर भी खड़े रह सकते हैं, इससे आपको आराम मिल सकता है। आपको पैर की ऐंठन के लिए अपने डॉक्टर से मिलना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here